Expert Tips for StudentsFree DownloadsIGNOU News Update

IGNOU असाइनमेंट्स सेशन 2018 -19 यहाँ डाउनलोड करें !

प्रिय इग्नू छात्र ,

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने सत्र २०१८ – २०१९ के लिए जमा किये जाने वाले असाइनमेंट के प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं, परन्तु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने विषय के सभी प्रश्न पत्र आप हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट पे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

या फिर आप इग्नू यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट से भी असाइनमेंट प्रश्न पत्र २०१८-१९ डाउनलोड कर सकते हैं – इग्नू वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करके असाइनमेंट डाउनलोड कीजिये – इग्नू असाइनमेंट्स  2018-19

अब आपको ध्यान ये देना है की आपके एडमिशन सेशन के हिसाब से सही प्रश्न पत्र कौन सा होगा, जल्दबाज़ी न करें पर्याप्त समय दिया जाता है यूनिवर्सिटी की तरफ से असाइनमेंट को हल करने और जमा करने के लिए इसलिए पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही हल करने की प्रक्रिया प्रारम्भ करें।

ध्यान दें , यह इग्नू असाइनमेंट २०१८-१९ सिर्फ उनके लिए है जिन्होंने जुलाई २०१८ में एडमिशन लिया है या फिर जो छात्र आगामी जनवरी २०१९ में एडमिशन लेंगे।

सत्र २०१८-१९ असाइनमेंट प्रश्न पत्र दोनों सेशन जुलाई २०१८ और जनवरी २०१९ प्रवेश के लिए मान्य होगा परन्तु इनको जमा करने की समय सीमा अलग होती है।

यदि आपने जुलाई २०१८ में प्रवेश लिया है तो आपकी वार्षिक परीक्षा मई – जून २०१९ में होगी और यह असाइनमेंट कार्य आपको ३१ मार्च २०१९ तक सबमिट करना होगा, लेकिन

यदि आप जनवरी २०१९ में प्रवेश ले रहे हैं तो उसकी वार्षिक परीक्षा दिसंबर २०१९ में होगी और इग्नू असाइनमेंट कार्य २०१८-१९ आपको ३० सितम्बर २०१९ तक जमा करना होगा।

यानि असाइनमेंट जमा करने की अंतरिम तिथि इस प्रकार होगी

जुलाई २०१८ एडमिशन : ३१ मार्च २०१९

जनवरी २०१९ एडमिशन : ३० सितम्बर २०१९

दोनों ही प्रवेश सत्रों के लिए एक ही प्रश्न पत्र हल करने हैं जिसपे २०१८१९ लिखा होगा।

उपर्युक्त तिथिओं का मिलान आप प्रश्न पत्र से भी कर सकते हैं क्यूंकि उसपे ये जानकारी अंकित की गई हैं

उम्मीद करते हैं की यह ब्लॉग आपका मार्गदर्शन करेगा, यदि आपके मन में कुछ प्रश्न रह गए हैं तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं
धन्यवाद्

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button